Ad Code

Responsive Advertisement

What Is Sensex And Nifty | Sensex And Nifty 50 Meaning In Hindi

Sensex And Nifty Meaning - हैम आये दिन सुनते रहते हैं कभीं Sensex और Nifty नीचे जा रहा हैं तो कभी Nifty 100 Points ऊपर जा रहा हैं। ऐसे कई Tv Channels हैं जो कि Sensex और Nifty 50 को Live Report करते हैं।

आजके इस आर्टिकल मैं हैम बताएंगे Nifty 50 और Sensex क्या होता हैं और आप कैसे इसको Track करके अपना पैसा Share Market अछि तरह से निबेस कर सकते हो।
Sensex and nifty meaning in hindi

What Is Sensex And Nifty

Sensex And Nifty के बारेमे जानने से पेहेले आप ये जानले की जब कहीं पर Election होता हैं तो Results से पहले Exit Poll आते हैं जिससे कि आपको ये अंदाजा हो जाये कि Election कन सी Party जितने वाला है। 

पर ये Exit Poll हर टाइम सही नेही होती है ये लगभग 60 से 75 Percent सही होती हैं। क्यों कि अगर एक लाख लोग Vote देते हैं, तो ये Exit Poll वाले कुछ हजार लोगों को पूछते हैं कि उन्होंने अपना Vote किसको दिया है। 

और उन लोगों से ही ये एक अंदाजा लगाकर आपको बताते हैं की ये Election कन जितने वाला हैं। कई बार ये गलत भी होता है क्यों कि ये सभी को तो पूछे नहीहै ना ये सिर्फ कुछ हजार लोगों की ही बात हैं।

Sensex And Nifty Meaning In Hindi 

Stock Market मैं लगभग 4000 Company's Listed हैं। इनमे से आप सभी का हर रोज़ तो Price आप नहीं देख सकते इसीलिए Sensex And Nifty 50 कुछ Company's का Price पता करके एक अंदाजा लगते हैं कि आज Market का Price बढ़ रहा है या कम हो रहा हैं। ये एक तरह का Exit Poll हैं।
Sensex मैं Top 30 Company हैं जबकि Nifty 50 मैं Top 50 Company हैं जिनके Price को पता करके Sensex And Nifty आपके ये बताते हैं कि आज Market का Price बढ़ रहा है ये काम हो रहा हैं। क्यों कि अगर ये Top Company अच्छा Performance दे रहा हैं तो और सभी भी दे रहे होंगे। पर हर बार ये सही नेही होता।

क्यों कि अपने देखा होगा कि कई बार Sensex And Nifty 50 बढ़ता है पर आपका पैसा बढ़ नेही हो रहा। Sensex और Nifty मैं जो कंपनियों Listed है जब उनकी Price उपर नीचे होता है तब Sensex And Nifty 50 उपर नीचे होता हैं।

Sensex And Nifty 50 पर क्यों Believe नेही करना चाहिए

1. Sensex And Nifty 50 मैं 30 और 50 सबसे बड़ी कंपनी नहीं हैं इनमे इनमे 50 ऐसे कंपनी है जिसमे Free Float Market Cap सबसे ज्यादा है। 

जैसे एक 1000 करोड़ की कंपनी है पर इसका 800 करोड़ की Shares उस कंपनी के Owner के पास है तो सिर्फ 200 करोड़ ही Free Float मैं Count होगा। और एक दूसरी कंपनी जिसका Value 500 कोरोड की है और उसका सिर्फ 100 करोड़ की शेयर ही Owner के पास है तब 400 करोड़ ही Free Float मैं Count होगा। 

मतलब Sensex And Nifty 50 वे वाली कंपनी आएगा जिसका Free Float मैं 400 करोड़ हैं। तो इस तरह के कंपनी के उपर नीचे होने पर Sensex And Nifty 50 उपर नीचे होगा।

अगर आप Sensex And Nifty 50 पर Believe करते हो तो ये बिल्कुल ऐसा होगा कि आप किसी School के 20 बच्चे जिनके मार्क अच्छे हैं उनको Questions पूछते हो और उनके Answers से ही आप उस School के सारे बच्चों को Compare कर रहे हो।
What is sensex and nifty

2. Sensex And Nifty 50 मैं अगर किसी कंपनी के Value गिर गया है मतलब वह कंपनी अब देश के 50 कंपनी मैं से एक नहीं है तो उस कंपनी को Sensex And Nifty 50 से निकल कर किसी अन्य कंपनी को Add कर दिया जाता हैं।

3. Sensex And Nifty 50 मैं पिछले 3 महीने मैं जो कंपनी अच्छा जा रहा है उसी के आधार पर ही उन कंपनियों को List किया जाता हैं। और हर 3 महीने मैं इन कंपनियों को Review किया जाता हैं।

तो दोस्तों हमे आशा है कि Sensex And Nifty 50 Meaning के उपर दी गयी जानकारी आपको पसंद आया होगा। अगर आपका इस Article Sensex And Nifty 50 क्या है के बारेमे कोई अन्य सवाल है तो आप हमें कृपया करके बताए।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu